Electrical Dost

What is a Zero Ohm Resistors?

Table of Contents

         इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप ये समझ जाओगे कि, Zero Ohm Resistor क्या है, और इसे हम क्यू use करते है। Zero Ohm Resistor का use हम दो Point को short करने के लिए/जोड़ने के लिए करते है।
         Zero Ohm Resistor दो types के होते है, (1) Wire Wound (2) Surface Mount. Wire wound resistor के उपर एक black color कि पट्टी होती है। और Surface Mount resistor के उपर “0” लिखा होता है।

1. Wire Wound

2. Surface Mount

         Zero Ohm Resistors पूरी तरिकेसे Zero नहीं होता उसमे थोड़ा बहुत resistance होता है। जैसे कि, Zero Ohm Resistors कुछ power rating में होते है। 1/8 W के resistor में 0.004 Ω resistance होता है। और 1/4 W के resistor में 0.003 Ω resistance होता है।
अब आप को लगता होगा कि ऐसा क्यू, क्यूकी Zero Ohm Resistors जिस material से बनता है उसका कुछ internal resistance होता है। इसके कारण उसमे थोड़ा बहुत resistance होता है।

Uses of Zero Ohm Resistors:

         अब हम देखते हैं कि उसे हम कहां Use करते है और क्यू करते है। PCB (printed circuit board) के उपर जो Components लगाए जाते हैवह automatic insertion machine के द्वारा लगाए जाते है। Zero Ohm Resistors को हम PCB के उपर लगाने के लिए करते है। Zero Ohm Resistors के जगह हम Jumper wire का use कर सकते है, लेकीन jumper wires लगाने के लिए हमें अलग से दूसरी machine लगानी पड़ेगी या फिर manually by people लगाना पड़ेगा। ऐसे में खर्चा बढ़ जाता हैं और Time भी जदा लग जाता है। इसकी वजह से हम Zero Ohm Resistors का Use करते है। ताकी एक ही machine से सभी components लगाए जा सके। Zero Ohm Resistors को easyly remove भी किया जा सकता है।
         तो यह था Zero Ohm Resistors के बारे मे। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बोहोत बोहोत धन्यवाद। इस पोस्ट को आपके friends को भी share कीजिए।

Share this post on your social media platform

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on telegram
Telegram

Krushna Bochare

Electrical Engineer, Content Creator, Working At PowerIT Solutions Pvt Ltd.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts