सर्किट ब्रेकर में SF6 गैस का उपयोग क्यों किया जाता है?

सर्किट ब्रेकर में SF6 गैस का उपयोग क्यों किया जाता है?, Electrical Dost

मुख्य रूप से एक सर्किट ब्रेकर में माध्यम का उपयोग चाप(arc) को बुझाने और संपर्कों के बीच और प्रत्येक संपर्क से पृथ्वी तक पर्याप्त इन्सुलेशन प्रदान करने के लिए किया जाता है। आम तौर पर उपयोग किए जाने वाले इन्सुलेशन माध्यम हवा, तेल और एसएफ 6 हैं।

अधिमानतः, एसएफ 6 गैस का उपयोग सर्किट ब्रेकर में निम्न कारणों से किया जाता है,

1) बहुत उच्च ढांकता हुआ ताकत:(Very high dielectric strength):
एक इन्सुलेट सामग्री की ढांकता हुआ शक्ति(dielectric strength) अधिकतम विद्युत क्षेत्र द्वारा निर्धारित की जाती है जो इसकी इन्सुलेट क्षमता को खोने के बिना आंतरिक रूप से सामना कर सकती है। हवा की तुलना में सामान्य दबाव और तापमान पर SF6 की ढांकता हुआ ताकत 2 -3 गुना है।

2) बहुत अच्छी चाप शमन क्षमता:(Very good arc quenching ability):
SF6 एक विद्युत चुम्बकीय गैस के रूप में हैं, यह मुक्त इलेक्ट्रॉनों के लिए एक समानता है। सर्किट ब्रेकर के संचालन के दौरान arcing क्षेत्र में भारी मात्रा में मुक्त इलेक्ट्रॉन मौजूद हैं, सर्किट ब्रेकर का मुख्य उद्देश्य चाप(arc) को बुझाने के लिए है। उच्च दबाव में SF6 इलेक्ट्रॉनों को अवशोषित करता है और SF6 बनाता है। प्रतिक्रिया निम्नलिखित तरीकों से हो सकती है

SF6 + e ⇒ SF6-

सर्किट ब्रेकर में SF6 गैस का उपयोग क्यों किया जाता है?, Electrical Dost

SF6 + e ⇒ SF5- + F

3) उत्कृष्ट थर्मल स्थिरता:(Excellent thermal stability):
SF6 गैस लगभग 500 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर थर्मल रूप से विघटित होती हैं, जो कि बहुत अधिक है। ऑपरेशन के दौरान गैस कूलिंग एजेंट के रूप में भी काम करती है क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनों के अवशोषण के दौरान ऊर्जा को अवशोषित करती है। SF6 का तापीय समय कम है और इसके लिए जिस दबाव में इसे संग्रहीत किया जा सकता है वह हवा की तुलना में कम है। यह सर्किट ब्रेकर के छोटे आकार को भी सुनिश्चित करता है।

4) महान तापीय चालकता:(Great thermal conductivity):
अपने उच्च आणविक भार और इसकी कम गैसीय चिपचिपाहट के कारण SF6 गैसों में उत्कृष्ट गर्मी हस्तांतरण गुण देखे जाते हैं, जो इसे अन्य गैसों की तुलना में अधिक प्रभावी रूप से संवहन द्वारा गर्मी हस्तांतरण करने में सक्षम बनाता है।

Leave a Comment